बेबी शॉवर (गोद भराई)

बेबी शॉवर/ गोद भराई प्रेग्नेंसी के समय, होने वाले बेबी को शुभकामनाएँ देने और होने वाली माँ को, माँ बनने की खुशी के लिए आशीर्वाद देने के लिए मनाई जाती है। अपने लिए या किसी अपने के लिए गोदभराई का कार्यक्रम, बेबी को एक सुखद और स्वस्थ शुरुआत के लिए ज़रूरी कई चीज़ें देने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है।

आपका बदलता हुआ शरीर

जानें कि प्रेग्नेंट होने पर आपके शरीर में किस प्रकार के बदलाव होंगें और इन खास नौ महीनों में अच्छा महसूस करने के लिए आप क्या कर सकती हैं।

आपके बेबी के आने से पहले

आपने अपने बेबी की देखभाल के बारे में जो कुछ भी जाना है, उसे याद रख पाना मुश्किल होता है, इसलिए आपके बेबी को सुखद और हेल्दी शुरुआत देने के लिए आपको क्या तैयारी करनी है, इस बारे में हम कुछ रिमाइंडर दे रहे हैं।

नर्सरी की तैयारी

अपने नए मेहमान के कमरे को सजाना बहुत ही रोमांचक हो सकता है। आपके बेबी की नर्सरी बनाने के लिए फैंसी फर्नीचर या महँगे खिलौनों की ज़रुरत नहीं होती है। इसके लिए बस थोड़े से आईडिया की ज़रुरत होती है कि कैसे वातावरण को सुरक्षित,जेंटल और आपके बेबी के लिए तैयार बना सकें। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं।

पहले दस दिन

अपने बेबी के साथ आपके पहले दस दिन बहुत तेज़ी से निकल जाऍंगे। हमने इसके लिए एक गाइड बनाई है, कि कैसे अपने न्यू-बॉर्न बेबी की 100% जेंटल केयर कैसे दे सकते हैं जिससे आप अपने खास पलों पर ध्यान दे सकें और "क्या मैं सही कर रही हूँ?" की चिंता कम करें।

अपने बेबी को फीड कराना

फीड करने का समय शांत बैठने, आराम करने और अपने बेबी के साथ एक बॉन्ड बनाने का सबसे अच्छा समय होता है। माएँ अपने बेबीस को कई तरह से फीड कराती हैं। अपने बेबी को फीड कैसे करें, इस बारे में और जानिए।

ब्रेस्टफीडिंग गाइड

हम जानते हैं कि ब्रेस्टफीडिंग कई माओं के लिए आसान नहीं होता है, इसलिए इस सफ़र में आसानी से आगे बढ़ने में आपकी मदद के लिए हम कुछ सुझाव लाए हैं, जिससे आपके और बेबी के बीच का बॉन्ड मज़बूत होगा।

जन्म के बाद आप

अपने बेबी को सबसे अच्छी देखभाल देने के लिए, आपको अपनी देखभाल करना भी ज़रूरी है। जानिए कि खुद को खुश और हेल्दी बनाने के लिए क्या करना चाहिए।