Skip to main content

बेबी की मसाज कैसे करें

baby-massage-techniques-header.jpg

अब तक आप जान चुके हैं कि आपका टच और मसाज आपके बॉन्ड को कैसे मज़बूत कर सकते हैं और आपके बेबी के विकास में किस तरह मदद कर सकते हैं, लेकिन आप सोच रहे होंगे कि: मैं इसकी शुरुआत कैसे करूँ?

यहाँ बेबी मसाज के कुछ टिप्स और तरीके बताए गए हैं जिनसे आप अपने बेबी की सुरक्षित और जेंटल तरीके से मसाज कर सकें, साथ ही साथ इन पलों को खास भी बनाएं।

ध्यान रखें: अगर आपका बेबी बीमार है या उसे कुछ समय पहले ही टीका लगाया गया है, तो उसकी मसाज न करें—जिस हिस्से में इंजेक्शन लगाया गया है वहाँ अभी भी दर्द हो सकता है।

Tips for Massaging Baby

Tip 1ऐसा समय चुने जब आपका बेबी आराम से हो, वह भूखा या चिड़चिड़ा न हो
Tip 2ध्यान रखें कि कमरे का तापमान ज़्यादा ठंडा या गर्म न हो और रोशनी बहुत ज़्यादा न हो। आप बैकग्राउंड में एक अच्छा सा म्यूज़िक लगा सकते हैं
Tip 3जिन चीज़ों की ज़रूरत है, उन्हें पहले ही अपने पास रख लें: ऑयल, तौलिया, नैपीस और कपड़ें
Tip 4अपने हाथों को धो लें और ज्वेलरी उतार दें
Tip 5मसाज के लिए एक सुरक्षित और आरामदायक जगह चुनें और अपने बेबी को इस तरह लिटाएँ कि वह आपका चेहरा अच्छी तरह देख सके
Tip 6शुरू करने से पहले कुछ देर तक लम्बी साँसें लेकर खुद को रिलैक्स करें — इससे आपके बेबी को भी आराम मिल सकता है
Tip 7बेबीस अलग-अलग तरह के होते हैं, हर समय उनके अंदर बदलाव होता रहता है। जैसे कि छोटे बेबीस को ज़्यादा सुरक्षित तब महसूस होता है जब उनके ज़्यादातर कपड़े उतार दिए जाते हैं और वे खुद को अपने पेरेंट्स के शरीर के करीब महसूस करते हैं।

बेबीस की मसाज करने के कुछ असरदार तरीकों के बारे में जानने के लिए यह वीडियो देखें:

जानें कि कैसे आपका टच आपके बेबी के लिए सुनहरी यादें बनाने में एक बड़ी भूमिका निभाता है:

आपके बेबी की मसाज करते समय ऑयल का इस्तेमाल करें

आपके बेबी की मसाज करते समय जॉनसन्स® बेबी ऑयल जैसे सही फॉर्मूले वाले ऑयल की थोड़ी मात्रा का इस्तेमाल करें —इतनी की आपके हाथ बेबी की स्किन पर आसानी से फिसल सकें।

ऑयल से आपके बेबी की मसाज करने से फ्रिक्शन कम होता है, आपके स्ट्रोक्स बेहतर और असरदार होते हैं। 1 महीने के बेबीस के लिए की गई एक स्टडी में देखा गया कि जिन बेबीस की मसाज ऑयल से की गई थी, दूसरे बेबीस की तुलना में वे कम बेचैन थे, वे सोते समय कम मुँह बनाते हैं और उनके व्यवहार में तनाव कम (मुँह में चीज़ें डालना और मुट्ठी बंद करना) होता है।

लेकिन अपने बेबी की स्किन पर इस्तेमाल करने के लिए ऑयल चुनते समय सावधान रहें। ऐसे नेचुरल ऑयल जो खास आपके बेबी की स्किन के लिए तैयार नहीं किए गए हैं, जैसे दुकान से खरीदा गया कुकिंग-ग्रेड ऑलिव ऑयल, स्किन बैरियर को नुकसान पहुँचा सकता है और आपके बेबी की स्किन को रूखी कर सकता है। शुद्ध फार्मास्युटिकल ग्रेड मिनरल ऑयल, जो कि सभी जॉनसन्स® बेबी ऑयल्स में इस्तेमाल किया जाता है, स्किन बैरियर की रक्षा करता है और नमी बनाए रखता है। यह स्किन पोर्स को बंद किए बिना रूखी स्किन के लक्षणों से राहत देता है।

आपके बेबी की मसाज के लिए सबसे अच्छे ऑयल चुनने के लिए यह वीडियो देखें:

इरिटेटेड या लाल स्किन पर ऑयल न लगाएँ। रैश होने पर इस्तेमाल करना बंद कर दें। किसी भी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले लेबल ज़रूर पढ़ लें।

चेतावनी: सभी प्रॉडक्ट्स को बच्चों की पहुँच से दूर रखें। पीने या साँस से अंदर खींचने से रोकने के लिए बेबी ऑयल को बच्चों की पहुँच से दूर रखें क्योंकि इससे गंभीर नुकसान पहुँच सकता है। साँस लेने में कोई परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

खुशबू और मसाज की शक्ति

मसाज आपके बेबी को टच से फायदा पहुँचाने के साथ-साथ खुशबू से उसके मूड को अच्छा करने के लिए भी एक बेहतरीन तरीका है।

आपके बेबी के सूंघने की शक्ति, उसके जन्म से पहले ही प्रेग्नेंसी के 28 हफ्तों के बाद शुरू होती है! सभी एहसासों में से, खुशबू यादों के साथ सबसे ज़्यादा जुड़ी होती है, इसलिए किसी भी दूसरी एहसास की तुलना में, खुशबू पुरानी यादों को सबसे ज़्यादा ताज़ा करती है। मनमोहक और जानी-पहचानी खुशबू बेबी के मूड को अच्छा करके उसे चंचल बनाती है।

आपके बेबी की मसाज के लिए लगातार एक ही खुशबू के बेबी ऑयल, जैसे जॉनसन® बेबी ऑयल का इस्तेमाल करने से आपके बच्चे के दिमाग में आपके साथ बिताए गए समय की ये यादें उसके बड़े होने के बाद भी बनी रहती है। इसके अलावा ऑयल की खुशबू आपके बेबी को पहचानने में भी मदद करती है, जैसे ही आप उसे ऑयल लगाते हैं, खुशबू से उसे पता चल जाता है कि मसाज का समय हो गया है और अब वह आराम कर सकता है और आपके साथ समय बिता सकता है।

बेबी साइंस!

स्किन-टू-स्किन कॉन्टैक्ट या जिसे "कंगारू केयर" भी कहते हैं, खासतौर पर समय से पहले जन्मे और कम वज़न वाले बेबीस के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

रिसर्च के अनुसार, ऐसे बेबीस के लिए स्किन-टू-स्किन कॉन्टैक्ट माता और पिता के साथ रिश्ते को मज़बूत करता है, सोचने की शक्ति को बढ़ाता है, ब्रेस्टफीडिंग की संभावना को बढ़ाता है और वे कम बीमार पड़ते हैं।

मसाज से, आप यह जान सकते हैं कि आपका बेबी किस तरह बातचीत करता है। आप उसकी पसंद, नापसंद, ख्वाहिश और भावनाओं के बारे में जानेंगे। आप बेबी को गले लगाकर प्यार करने के लिए, खेलने और आराम करने के लिए सही समय के बारे में जानेंगे। जब आप और आपका बेबी दोनों एक दूसरे के बारे में जान लेंगे कि दोनों के लिए सबसे बेहतर क्या है, तो आपका रिश्ता और मज़बूत होगा।

Giving Your Baby A Massage

Every touch means so much to your baby, leading to healthy, happy baby development. Watch this video to know how best you can massage your baby.

range-packshot-updated.jpg

Give 100% Gentle Care to your baby during massage to your baby

Guided by our mission to create the gentlest products backed by science, and our desire to address parents’ growing needs – we’ve improved inside and out.

One of the most important experiences for your baby’s development is your loving touch. Read on to know how massage helps your toddler.

At JOHNSON’S®, we believe that every baby deserves more. Learn how we can together transform everyday moments into rituals that provide rich sensory experiences.

 
दुनिया भर की माँओं को अपने बेबीस की देखभाल के लिए जॉनसन्स® पर भरोसा है

 
हम माँओं, स्वास्थ्य सेवा विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों के साथ काम करते हैं ताकि हमें यह भरोसा रहे कि हमारे प्रॉडक्ट्स सुरक्षा, क्वालिटी और देखभाल के सबसे ऊँचे स्टैंडर्ड्स पर हमेशा खरे उतरते रहैं।

Back to Top