Skip to main content

बेबी के साथ घर पर पहले 10 दिनों के दौरान, कुछ चीजें अपने आप होने लगती हैं, और दूसरी नहीं भी हो सकती हैं। आपकी अच्छी शुरुआत के लिए, हमने एक गाइड बनाई है जो बेबी के बारे में जानने में आपकी मदद करेगी।

पहले 10 दिन

पहले 10 दिनों के दौरान, यह जानने से कि आपको न्यू-बॉर्न बेबी की देखभाल कैसे करनी है, ये दिन खुशीभरे और रोमांचक हो सकते हैं, जिससे आपका स्ट्रेस काफी कम हो जाता है। जॉनसन्स® यहाँ नई माओं की एक अच्छी शुरुआत करने के लिए बेबी की देखभाल की आसान टिप्स की लिस्ट के द्वारा मदद करता है।

पकड़ना

आपका न्यू-बॉर्न बेबी आपको कमज़ोर और नाजुक महसूस हो सकता है, परंतु इसलिए आप उसे छूने या पकड़ने से डरें नहीं! यहाँ तक कि अध्ययनों से पता लगता है कि जिन बेबीस को रोज दो घंटों से अधिक पकड़ा जाता है, वे ज़्यादा अच्छे से बढ़ते हैं और कम रोते हैं। कोई भी बेबी के देखभाल की गाइड इस कीमती सलाह के बिना पूरी नहीं हो सकती! बेबी की मालिश के विभिन्न फायदों के बारे में जानिए।

याद रखें: आपके न्यू-बॉर्न के गर्दन की मसल्स अभी नहीं बनी होती हैं, इसलिए जब भी आप उसे पकड़ें आपको उसके सिर को सहारा देना होगा। उसे लेने पर आपको अपने कंधों से या उलटे हाथ से भी सिर को सहारा देना चाहिए।

नहलाना

How To Hold Your Baby | Best for Baby

जन्म के बाद बेबीस की देखभाल में बेबी को हमेशा नहलाना भी शामिल है, जो नई माओं के लिए एक बड़े चैलेंजेस में से है। जानिए कि बेबी को कैसे नहलाते हैं और बेबी को लेने से पहले सुनिश्चित कीजिए कि नहलाने के लिए ज़रूरी सभी सामान आपके पास तैयार है जिससे आप अपने नए बेबी के साथ कोई भी पल मिस न करें। बेबीस के लिए बनाए गए सौम्य क्लींजर जैसे जॉनसन्स® बेबी टॉप-टू-टो® वॉश का प्रयोग करें। अगर आपके बेबी को बाल अधिक हैं तो आपको एक सौम्य शैम्पू का प्रयोग करना चाहिए, जैसे जॉनसन्स® बेबी शैम्पू। बेबी के सिर की मुलायम जगह (फोन्टेनेल कहलाती है) को आराम से धुलने से न डरें।

How To Bathe Your Newborn | Best For Baby

अपने न्यू-बॉर्न के लिए प्रॉडक्ट्स कैसे चुनें

बेबी के लिए सही प्रॉडक्ट्स कैसे चुनें इसकी गाइडलाइन के बिना बेबी के लिए पेरेंटिंग टिप्स अधूरे होते हैं। एक आइडियल बेबी प्रॉडक्ट, बेबी की स्किन और आँखों के लिए कठोर नहीं होना चाहिए, बेबी की स्किन को सूखा नहीं करना चाहिए और त्वचा के नेचुरल बैरियर को नष्ट नहीं करना चाहिए। एक बेबी प्रॉडक्ट होना चाहिए:

  • सुरक्षित, सौम्य और कोमल: जब आप अपने बेबी के जैसी नाजुक स्किन को देखते हैं तो सुरक्षा एक समझने की बात है। ऐसी आशा की जाती है कि कोई भी प्रॉडक्ट जो खासतौर पर बेबी प्रॉडक्ट्स होते हैं वे बेबी की स्किन के लिए सुरक्षित होंगे।
  • इसका एलेर्जी के लिए टेस्ट किया जाना चाहिए: एलेर्जेन हर जगह फैले हुए हैं, इसका मतलब है हम किसी चीज को एलेर्जिक रिएक्शंस से मुक्त नहीं कह सकते हैं। हालाकि एक प्रॉडक्ट को बेबी प्रॉडक्ट मानने के लिए, इसका टेस्ट किया जाना चाहिए और इसमें कोई भी एलेर्जिक प्रवृत्ति नहीं पाई जानी चाहिए। दूसरे शब्दों में इसे "क्लीनिकली प्रूवन कोमल" होना चाहिए।

आपके और आपके बच्चे के लिए हमारे वादे के बारे में जानें

डाइपर बदलना

बहुत से पहली बार पेरेंट्स बने लोग हैरान होते हैं कि उनका बेबी एक दिन में कितने डाइपर्स उपयोग करता है। अपने लिए जीवन को आसान बनाने के लिए, बेबी को घर लाने से पहले पर्याप्त डाइपर्स अपने पास रखें। इससे आपको समय से पहले बेबी के डाइपर को कैसे बदलें यह सीखने में मदद मिलती है (अभ्यास भी हो जाता है!)।

साथ ही, आप नैपी रैशेस के लिए भी तैयार रहें, क्योंकि 0-2 साल के अधिकतर बच्चों में किसी न किसी तरह डाइपर रैश हो जाता है। जब भी आप पहले लालिमा देखें, डाइपर एरिया में जिंक ऑक्साइड से बनी सुरक्षित लेकिन असरदार क्रीम लगा दें।

बेबी के डाइपर एरिया को सूखा रखने के लिए, डाइपर बदलते समय हर बार बेबी डाइपर रैश पाउडर लगाएँ। इससे नमी दूर रहती है और स्किन में घिसाव कम होता है, जिससे पूरी सुरक्षा मिलती है।

How To Change A Nappy | Best For Baby

आराम देना

अधिकतर बेबीस पहले 3 महीनों के दौरान दिन में लगभग 2 घंटे रोते हैं। यह जितना हैरान करने वाला है उतना ही सामान्य है।

अपने बेबी को आराम देने के लिए, पहले तो बेबी की बेचैनी का कारण जानने की कोशिश करें। क्या आपका बेबी भूखा है? क्या उसे गैस हो रही है? क्या उसके डाइपर को बदलने की ज़रूरत है? क्या यह उसके सोने का समय है? क्या आपका बेबी शोर, रौशनी या किसी गतिविधि से परेशान है? न्यू-बॉर्न बेबी को संभालने के कुछ आसान उपाय, बिना परेशान हुए आपको स्थिति को संभालने में मदद कर सकते हैं। आपकी माँ होने की नेचुरल प्रवृत्ति बिना आपके जाने ही काम करने लगेगी!

एक सुस्त और परेशान बच्चे को शांत करने में मदद करने के लिए, उसे अपने कंधों पर लेकर आराम से झुलाएँ। अपने बेबी के लिए गाएं या उससे प्यार से बातें करें- अपनी शांत आवाज से उसे शांत करें। अपने बेबी की पीठ को सहलाने से भी उसे शांत करने में मदद मिलती है। ऐसी विभिन्न स्थितियों को समझें जिसमें आप दोनों को आराम मिले।

समझने के लिए कुछ और: शुरुआती कुछ हफ्तों में आपके बेबी में अधिक गतिशीलता नहीं होती है, और पालने पर बेचैनी से लेटे रहने पर वह मदद के लिए रो सकती है। आप अपने बेबी की स्थिति को बदलकर उसे आराम देने में मदद कर सकती हैं। फिर भी सुरक्षा के लिए, सोते समय बेबी को उसकी पीठ पर ही लिटाएँ।

पहले 10 दिनों का मतलब और भी बहुत कुछ हो सकता है

तीन साल की आयु तक, आपके बेबी के 85% मस्तिष्क का विकास हो जाता है; इस दौरान मिला हर अनुभव बेबी के मस्तिष्क को आकार देने में मदद करता है। मल्टीसेंसरी अनुभव जो दोहराए जाएँ, लगातार किए जाएँ, अनुमानित हों और पोषण देने वाले हों आपके बेबी के स्वस्थ विकास में मदद करते हैं।

इसलिए ज़्यादा चिंता न करें कि आप चीजों को "ठीक" तरह से कर रही हैं या नहीं! सबसे ज़्यादा ज़रूरी है कि आप अपने बेबी के साथ उसके स्पर्श और सूंघने के सेन्स का विकास करते हुए बहुत सारा समय बिताएँ। इससे बेबी की वृद्धि को पोषण देते हुए आप दोनों के बीच अच्छा बॉन्ड बनने में मदद मिलती है।

बेबी की मालिश

रिसर्च से पता लगता है कि मालिश से बेबीस को आराम मिलता है, उनके सोने के तरीकों में सुधार होता है और उनके चिड़चिड़े होने पर उनको शांत किया जा सकता है। बेबी की मालिश करना उसके साथ बॉन्ड बनाने का एक अच्छा तरीका है। बेबी की मालिश के विभिन्न तरीकों को जानें जो बहुत ही आसान हैं। बेबी की मालिश के लिए, सुरक्षित और कोमल तेल जैसे जॉनसन्स® बेबी तेल का उपयोग करें।

How to Massage Your Baby’s Arms & Legs? | Best For Baby

फीडिंग

बहुत से स्वास्थ सेवा पेशेवर मानते हैं कि आपके न्यू-बॉर्न बेबी के लिए ब्रेस्टमिल्क से अच्छा कुछ भी नहीं होता है। पोषण के आधार पर बात करें, तो यह आपके न्यू-बॉर्न के लिए यह टेलर-मेड होता है। दुर्भाग्य से, कभी-कभी माएँ मेडिकल समस्याओं या दूसरी स्थितियों के कारण ब्रेस्टफीड नहीं करा पाती हैं। अपने न्यू-बॉर्न बेबी को अच्छे से ब्रेस्टफीड करने के बारे में अपने पीडियाट्रिशियन से सलाह लें।

आप जैसे भी अपने बेबी को फीड कराती हों, फीड कराते समय बेबी को पकड़ कर रखें। नर्सिंग और फीडिंग के समय जो प्यार-दुलार होता है, उससे आप और आपके बेबी के बीच एक मज़बूत, प्यार भरा रिश्ता बनता है।

फ्रेश करना

हर बार नहाने और डाइपर बदलने के बाद बेबी को फ्रेश करना, बेबी और आपके बीच की बॉन्डिंग को मज़बूत करता है। आप जॉनसन्स® बेबी स्किनकेयर पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आपकी बेबी की स्किन को ज़्यादा नमी से बचाया जा सकता है और कोमल और मुलायम रखा जा सकता है। इससे स्किन में घिसाव नहीं होता है और स्किन ठंडी और आरामदायक बनी रहती है। हम पर भरोसा रखें, यह बहुत ही बढ़िया है!

वाइप्स

उस समय जब आप बाहर होते हैं, और जब हाँथों को धुलना सुविधाजनक न हो, आप फिर भी अपने बेबी को आराम से साफ और तरोताज़ा रख सकते हैं। जॉनसन्स® बेबी स्किनकेयर वाइप्स आपके बेबी की स्किन को मुलायम, कोमल और स्वस्थ रखते हुए साफ रखने में मदद करते हैं।

How To Freshen Your Baby? | Best For Baby

नींद

जैसे-जैसे बेबी बड़ा होता है, उसके सोने का तरीका बदलता जाता है। न्यू-बॉर्न 24 घंटों में ज़्यादातर सोते रहते हैं, और दिन और रात दोनों में बार-बार जागते रहते हैं। फिर भी, जब बेबी 6-8 हफ्ते का हो जाए, तब से ही आप उसका सोने का एक रूटीन बनाना शुरू कर सकते हैं। इसके बारे में पढ़ें कि जन्म के बाद बेबी की देखभाल कैसे करें और उसके हिसाब से उसके सोने का रूटीन कैसे बनाएँ!

जैसे-जैसे आपका बेबी बड़ा होता है, उसकी रात की नींद ज़्यादा और दिन की "झपकियाँ" कम होती जाती है। इसमें आप उसकी मदद, यह सिखाकर कर सकते हैं कि रात का समय सोने के लिए होता है न कि खेलने के लिए।

अपने बेबी को जॉनसन्स® के 3- स्टेप रूटीन के साथ बेहतर नींद लेने में मदद करने के बारे में और जानें ।

इन आसान लेकिन असरदार, न्यू-बॉर्न बेबी केयर टिप्स के साथ, हम जॉनसन्स® में, नई माँओं के इन कठिन दिनों को मुस्कान और हँसी से भर देना चाहते हैं।

range-packshot.jpg

How to give 100% Gentle Care to your baby from Day 1

Guided by our mission to create the gentlest products backed by science, and our desire to address parents’ growing needs – we’ve improved inside and out.

Everyday Baby Care 101

Motherhood is a new, exciting journey. And while you live this beautiful experience, here are some simple dos and don'ts of baby care by BabyCenter®.

The First 40 Days Of Motherhood

The first 40 days of your newborn may open up a world of questions. We get that, so read on as we have BabyCenter® guide you through this period.

A Guide To Breastfeeding

Breastfeeding is one of the many natural acts of motherhood and also a beautiful moment. Read on to learn how you should breastfeed so you and your baby get the best out of the experience.

 
दुनिया भर की माँओं को अपने बेबीस की देखभाल के लिए जॉनसन्स® पर भरोसा है

 
हम माँओं, स्वास्थ्य सेवा विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों के साथ काम करते हैं ताकि हमें यह भरोसा रहे कि हमारे प्रॉडक्ट्स सुरक्षा, क्वालिटी और देखभाल के सबसे ऊँचे स्टैंडर्ड्स पर हमेशा खरे उतरते रहैं।

Back to Top