Skip to main content

जॉनसन्स® का 3-स्टेप बेबी स्लीप रूटीन

3-steps-header.jpg

हमारे जॉनसन्स® के 3-स्टेप रूटीन में नहलाना और मसाज शामिल हैं, जो ऐसे दो काम हैं, जिनमें खुशबू और आपके टच के जादू से आप दोनों के बीच का बॉन्ड मज़बूत होता है और बेबी रात में अच्छी नींद के लिए तैयार हो पाता है।

एक दशक से ज़्यादा समय से व्यवहार और नींद के विशेषज्ञों के साथ वैज्ञानिक साझेदारी से, हम जानते हैं कि रात की अच्छी नींद आपके लाड़ले के पूरे स्वास्थ्य, कोग्निटिव एबिलिटी और मूड और साथ ही साथ पूरे परिवार की खुशी के लिए कितनी ज़रूरी है। यही कारण है कि हमने 80,000 से ज़्यादा बेबी स्लीप प्रोफाइल का मूल्यांकन किया, जिससे सोने के पहले के रूटीन का महत्व पता चला, और हमारे क्लिनिकली प्रूवन 3-स्टेप नाईट टाइम रूटीन का विकास हुआ। यह जानने के लिए पढ़ें, कि आपका 7- 36-महीने का लाड़ला और बेहतर नींद कैसे ले, और आज रात से ही शुरू करें।

3 आसान स्टेप्स में बेबी स्लीप

पैरेंटहुड का खूबसूरत सफर अपने आप बहुत सी चुनौतियाँ भी लाता है, और बेबी को सुलाना उन चुनौतियों में से एक है! इस चुनौती का सामना करते, आपके जैसे पैरेंट्स का मज़ाकिया अंदाज़ और जॉनसन्स® बेडटाइम रेंज, जो आपके बेबी को सोने में मदद कर सकता है, देखने के लिए यह वीडियो देखें।

जॉनसन्स® की ओर से यह यूनिक 3-स्टेप रूटीन पहला और एकमात्र नाइटटाइम रूटीन है, जो क्लिनिकली प्रूवन है* कि 7 से 36 महीने के बेबी और टॉडलर्स को सिर्फ एक सप्ताह में अच्छे से सोने में मदद करता है।

इसे सिर्फ 7 रातों के लिए आज़माएँ और देखें कि इससे आपके और आपके बेबी के रूटीन में क्या अंतर आया है।

Step 1स्टेप 1- गुनगुने पानी से नहलाना

नहलाना आपके बेबी के प्री-बेड रूटीन को शुरू करने का सबसे सही तरीका है। अपने बेबी को अच्छी नींद आने में मदद करने के लिए एक अच्छे और जानी पहचानी खुशबू वाले वॉश का इस्तेमाल करें। शोध से पता चला है कि, बच्चे जिन्हें खुशबूदार बाथ प्रॉडक्ट से नहलाया गया हो(जिन्हें इनसे नहीं नहलाया गया उनसे तुलना करने पर), वे सोने से पहले 25% कम रोते हैं।

बेबी को नहाने के लिए तैयार करना और अच्छे से नहलाने के कई तरीके हैं। याद रखें, बहुत छोटे बेबी को पानी में लगातार एक सहारे की ज़रुरत होती है, इसलिए कभी भी अपने हाथों को उनसे न हटाएँ। ज़्यादा पानी न लें। उम्र के हिसाब से, बच्चों को 2-3 इंच से ज़्यादा पानी की ज़रुरत नहीं होती है। और कभी भी किसी भी उम्र के बेबी को, नहाते समय अकेला न छोड़े, एक पल के लिए भी नहीं!

  • नहलाने के लिए तैयारी
    नहलाना शुरू करने से पहले सब कुछ तैयार रखें। पानी को उथला रखें - 5 इंच तक। अपने बेबी को पानी में डालने से पहले, अपनी कोहनी या थर्मामीटर से पानी का तापमान चेक कर लें; पानी गुनगुना होना चाहिए, लेकिन गर्म नहीं। बाथ प्रॉडक्ट को पानी में डालें और प्रॉडक्ट को पानी में अच्छे से मिक्स करने और उसमे कोई "हॉट स्पॉट" न रह जाए, इसलिए हाथ से घुमाएँ ।
  • अपने बेबी को तैयार करें
    अपने बेबी के शरीर को पानी में सहारा देते हुए बाथ में बिठाएँ।
  • वॉश
    अपने बेबी के शरीर पर अपने हाथों से हल्के से पानी डालें। ज़्यादातर बच्चों को नहलाते समय अपने हाथों को फैला कर, पैर मारना अच्छा लगता है, इसलिए, उसे आराम से नहलाएँ।
  • पोछना
    अपने बेबी को पानी से निकालकर, उसे सूखे टॉवल से लपेटें और अच्छे से पोछें।

आपके बेबी को नहलाने के कुछ और टिप्स

Step 2 स्टेप 2- बेबी की मसाज

एक आरामदायक मसाज आपके बेबी को सुरक्षा और प्यार का अहसास दिलाती है और साथ ही उसे एक अच्छी नींद के लिए तैयार भी करती है।

रिसर्च से यह पता चला है कि रोज़ाना का टच और मसाज, जब एक बेड टाइम रूटीन का हिस्सा बनता है, तो आपका बेबी गहरी और ज़्यादा लंबी नींद लेता है। मसाज आपके बेबी के हाव भाव पहचानने और उसका जवाब देने में आपकी मदद कर सकती है और यह आपके लाड़ले को सुरक्षित महसूस कराने का एक शानदार तरीका है। वास्तव में, रिसर्च से पता चला है कि बेबी की मसाज से स्वास्थ्य संबंधी बहुत से फायदे हैं, और आपके बेबी के साथ अपने बॉन्ड को मज़बूत बनाने का यह सही समय भी है।

आपके बेबी को सुलाने के लिए तैयार करने के पहले, थोड़ा सा बेबी ऑयल या बेबी लोशन अपने हाथ की हथेलियों पर लें और फिर इसे हल्के हाथों से अपने बेबी की स्किन पर लगाएँ।

आपके बेबी को मसाज करने का कोई एक तरीका नहीं है - न्यू बॉर्न, 6 हफ़्ते से बड़े या 6 महीने से बड़े बच्चे की मसाज गाइड में बताए गए तरीकों के साथ अपने अनुभव को मिलाएँ और आप जल्दी ही जान जाएँगे कि आपके और आपके बेबी के लिए सबसे अच्छा क्या है।
बेबी की मालिश करने के टिप्स

Step 1स्टेप 3 - शांत समय

आपके बेबी को एक गुनगुने पानी से नहलाने और एक आरामदायक मसाज देने के बाद, अब समय है, साथ में थोड़ा शांत समय बिताते हुए उसे सुलाने का।

नहलाने के बाद आपने लाड़ले को अपने पास सुलाने का खास कारण यह है, कि ऐसा करने से आपके बेबी की साँसें शांत होती हैं।

यह ध्यान रखें कि उसके आसपास का वातावरण शांत और आरामदायक हो। आप अपने बेबी को कोई कहानी पढ़कर या लोरी गाकर और शांत कर सकती हैं। यदि आप इस समय फीड कराना चाहती हैं, तो इस बात का ध्यान रखें, कि उसे फीड करते हुए नींद न लगे।

इस समय कोई भी खेल नहीं खेलना चाहिए, क्योंकि इससे आपका बेबी नींद में तो रहता है पर सोता नहीं है। इससे उसे यह समझने में मदद मिलेगी कि, अपने आप को कैसे शांत करना है और अगर वह बीच रात में जाग जाता है, तो केसे अपने आप ही सो जाना है।

*7 महीने और उससे ऊपर के बेबीस पर टेस्ट किया गया है।

common-newborn-skin-packshot.jpg

How to give 100% Gentle Care to your baby from morning to night?

Guided by our mission to create the gentlest products backed by science, and our desire to address parents’ growing needs – we’ve improved inside and out.

Looking to ensure that your baby gets her peaceful and sound sleep? We have some quick tips for you, right here!

 
दुनिया भर की माँओं को अपने बेबीस की देखभाल के लिए जॉनसन्स® पर भरोसा है

 
हम माँओं, स्वास्थ्य सेवा विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों के साथ काम करते हैं ताकि हमें यह भरोसा रहे कि हमारे प्रॉडक्ट्स सुरक्षा, क्वालिटी और देखभाल के सबसे ऊँचे स्टैंडर्ड्स पर हमेशा खरे उतरते रहैं।

Back to Top