Skip to main content

न्यू बॉर्न बेबी बहुत ज़्यादा सोते हैं, न्यू बॉर्न बेबी के सोने का कोई निश्चित समय नहीं होता, वे एक बार में बहुत लंबे समय के लिए नहीं सोते हैं। शुक्र है, शांत पलों के साथ आप अपने बेबी के लिए एक रूटीन बना सकती हैं, जिससे वे ज़्यादा नींद ले सकते हैं और इससे उनका विकास अच्छा होता है।

आपके बेबी की ज़िंदगी के पहले कुछ हफ्ते एडजस्टमेंट्स से भरे होते हैं — आपके और आपके बेबी दोनों के लिए ही। अपने बेबी से अभी से समय पर सोने की उम्मीद करना जल्दबाज़ी होगी, अपने बेबी को समझें और थोड़ा वक़्त दें।

आपके बेबी को कितनी नींद की ज़रूरत है, ये जानने के लिए ये विडियो देखें।

How Much Sleep Does Your Baby Need? | Best for Baby

न्यू बॉर्न बेबीस बहुत ज़्यादा जागते हैं

6 हफ़्ते के बेबी के सोने का तरीका अलग-अलग होता है क्योंकि वे दिन (और रात!) में सभी घंटों में सोते और जागते रहते हैं। न्यू बॉर्न बेबी के सोने का समय (हर दिन 10-18 घंटे) घंटों का होता है, जिसमें वे दिन या रात में कोई खास अंतर किए बिना, दिन के 24 घंटों में बराबर अंतर पर सोते और जागते रहते हैं। बेबी एक बार में 2 से 5 घंटों की नींद ले सकते हैं। बेबी के इशारों की तरफ ध्यान दें, हो सकता है वह भूखा हो...और चाहता हो कि उसका डायपर बदला जाए!

आपका न्यू बॉर्न बेबी क्यों जागता है

आपके न्यू बॉर्न बेबी के सोने का रूटीन थोड़ा अलग होता है, ज़्यादातर बेबी तभी जगते हैं, जब उन्हें भूख लगी हो या उनकी नैपी बदलनी हो। आपके बेबी के सोने के तरीके में अगर अचानक बदलाव आता है, तो ध्यान दें - ये किसी बीमारी का संकेत हो सकता है या हो सकता है उसकी भूख बढ़ रही हो।

SIDS (सडेन इन्फेंट डेथ सिंड्रोम)

SIDS की संभावना को कम करने के लिए, हमेशा अपने बेबी को पीठ के बल सुलाएँ, न की पेट के बल। अपने बेबी को सख्त गद्दे पर सुलाएँ, अंदर धंसने वाले या ढीले गद्दे पर नहीं, उसके आसपास कोई सॉफ्ट टॉय या तकिया नहीं होना चाहिए।

बेबी के सुरक्षित नींद से संबंधित ज़्यादा जानकारी के लिए CPSC.gov, aap.org, और keepingbabiessafe.org वेबसाइट विजिट करें।

रात और दिन के बीच का अंतर सिखाएँ

जब आपका बेबी दिन के समय सोता है, तब लाइट चालू रखें और आवाज़ भी हलकी रखें। वहीं, रात के समय, सोने पर लाइट बंद कर दें या नाईट लाइट जला दें, बेबी को फीड और उसका डायपर जितना हो सके उतने आराम से और शांति से बदलें, और सौम्यता से उसे गोद में लें और उससे बातें न करें। ये तरीके आपके न्यू बॉर्न बेबी को अच्छे से सोने में मदद करेंगे। आपका टच उसे आराम देगा, और इससे उसकी नींद का समय और क़्वालिटी दोनों ही अच्छी होगी। जल्दी ही आप देखेंगे कि अब आपका बेबी रात में लंबे समय तक सोने लगा है।

बेबी के सोने का समय - माँ के लिए भी।

आपके न्यू बॉर्न बेबी को सुलाने के तरीकों में यह तरीका भी शामिल है, कि जब बेबी सोए, तो आप भी सोएँ। आपको इस समय घर के काम खत्म करने का मन हो सकता है, लेकिन आप अपने सारे काम और भी अच्छी तरह से कर पाएँगी अगर आप अपने बेबी के साथ सोकर अपनी नींद पूरी कर लें।

नाईट टाइम रूटीन बनाएँ

हमारे जॉनसन्स® के 3-स्टेप रूटीन में नहलाना और मसाज शामिल हैं, जो ऐसे दो काम हैं, जो आपके बेबी के अच्छे विकास के लिए ज़रुरी हैं। जब आप रोज़ाना, उसकी मसाज और नहलाने के बाद उसे प्यार से गले लगाती हैं, तो इससे आपका बेबी यह समझ जाता है कि, अब उसके सोने का समय हो गया है।

यहाँ जॉनसन्स® के 3-स्टेप बेडटाइम रूटीन के बारे में और जानें।

 

*स्लीपिंग थ्रू द नाईट से लिया गया: डॉ. जोडी मिंडेल और जॉनसन्स® में बेबी केयर एक्सपर्ट्स के एक आर्टिकल में बताया गया है कि बेबीस, टोडलर, और उनके पेरेंट्स एक अच्छी नींद कैसे ले सकते हैं।

A Guide For Your Baby's Sleep

As a new mother, you're bound to have questions about your baby's sleep. Is she getting enough sleep? What is too much sleep? Read on, as BabyCenter® clears all your doubts.

Sleeping Habits For A Newborn

A newborn baby requires long hours of sleep, especially for the first three months. To ensure your little one sleeps well, you could use these simple tactics by BabyCenter®.

Co-Sleeping With Your Baby

If you're co-sleeping with your baby, make sure you incorporate these practices to keep your baby safe by BabyCenter®.

 
दुनिया भर की माँओं को अपने बेबीस की देखभाल के लिए जॉनसन्स® पर भरोसा है

 
हम माँओं, स्वास्थ्य सेवा विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों के साथ काम करते हैं ताकि हमें यह भरोसा रहे कि हमारे प्रॉडक्ट्स सुरक्षा, क्वालिटी और देखभाल के सबसे ऊँचे स्टैंडर्ड्स पर हमेशा खरे उतरते रहैं।

Back to Top